शिलाजीत के फायदे shilajit benefits in hindi

0
63

शिलाजीत के फायदे, आयुर्वेदिक गुण व नुकसान

Shilajit Benefits, Medicinal Uses and Side effects in Hindi

शिलाजीत दो शब्दों के योग से मिलकर बना है- शीला एवं जीत, जिसका पर्याय है जिसने शीला (पहाड़) पर विजय पा ली हो। यह केवल पर्वत विजय ही नहीं है अपितु यह अनेक रोगों का भी विनाशक है। ना जाने कितने ही हज़ारों वर्षों से यह कमज़ोरी को दूर करने के लिए, पाचन समस्याओं से राहत पाने के लिए, सेक्स ड्राइव बढ़ाने के लिए, स्मरण शक्ति और अनुभूति में सुधार लाने के लिए, मधुमेह और एलर्जी को कम करने अथवा जीवन की गुणवत्ता और अवधि को बढ़ाने के लिए प्रयोग किया जा रहा है। इसके औषधीय लाभों का उल्लेख संस्कृत एवं आयुर्वेद के अनेक शास्त्रों में किया गया है।

आइए हम भी इसके कुछ महत्वपूर्ण लाभों को जानें। शिलाजीत के फायदे व आयुर्वेदिक गुण

– Shilajit ke fayde hindi me Shilajit for Diabetes –

शिलाजीत खाने के फायदे मधुमेह के लिए- विश्व के आधे से भी ज़्यादा लोग, मधुमेह (diabetes) से ग्रस्त हैं। शिलाजीत खून में शर्करा (glucose) के स्तर को नियंत्रण में रखता है और मधुमेह में काफी सुधार लाता है, इसलिए शिलाजीत को मधुमेह विनाशक भी कहा जाता है। यह मधुमेही न्यूरोपैथी (diabetic neuropathy) का भी एक फलप्रद निवारण है। यह हृदय को ताकतवर बनाता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर पूरे तरह से स्वास्थ्य में सुधार लाता है।

यह शरीर में से थकान को बाहर निकाल, शरीर को ऊर्जा एवं ताक़त से भर देता है।

Shilajit for High Blood Pressure – उच्च रक्तचाप के लिए घरेलू उपचार है शिलाजीत उच्च रक्तचाप (high blood pressure) एक हृदय रोग है जो बड़ी ही तेज़ी से मानव जाति का शिकार कर रहा है। इसकी वजह से मानव दिल की बीमारी से बड़ी ही आसानी से ग्रस्त हो सकता है और काल को भी प्राप्त हो सकता है। शिलाजीत का सेवन करने से ना केवल रक्तचाप सामान्य स्थिति में रहता है साथ मे मानव हृदय रोग से भी दूर रहता है।

Shilajit for Cholesterol – शिलाजीत से उच्च रक्तवसा से राहत उच्च रक्तवसा (high cholesterol level) परिवर्तन से खून बहने में बाधा बन सकता है और दिल के दौरे को भी जन्म दे सकता है। शिलाजीत रक्त में स्वस्थ रक्तवसा का स्तर बनाकर इस रोग से मुक्ति दिलाने में अत्यंत सहायक है।

Shilajit for Anemia – रक्ताल्पता का प्रबल उपचार है शिलाजीत रक्ताल्पता (anemia) शरीर में खून की कमी की वजह से होती है। इससे शरीर में अधिक थकान आ जाती है और रोगी को नित्य रूप से साँस लेने में समस्या होती है एवं चक्कर भी आते है। शिलाजीत रक्त बढ़ाने में मदद करता है और शरीर में फुर्ती भर देता है।

Shilajit Benefits for Sharp Mind – तेज़ दिमाग़ करने का उपाय है शिलाजीत तेज दिमाग सबकी जरुरत होती है और शिलाजीत सबकी इस ज़रूरत का बहुत ही अच्छे रूप से ध्यान रखता है। शिलाजीत याद करने की शक्ति को बढ़ा देता है ओर दिमाग़ को पोषित करता है। यह तनाव को दूर रखता है और एकाग्रता में सुधार लता है।

Shilajit Use for Arthritis – गठिया का आयुर्वेदिक इलाज है शिलाजीत गठिया (arthritis) जोड़ो का शत्रु होता है और जोड़ो में सूजन एवं अकड़न ला, जोड़ो को पीड़ादायक बना देता है। शिलाजीत जोड़ो के न सहने वाले दर्द और सूजन से राहत दिलाता है और अकड़न दूर कर इसे मज़बूत भी बनाता है।

Shilajit for Urinary Problems – शिलाजीत के फायदे मूत्र विकार के लिए शिलाजीत गुर्दों और मूत्राशय को स्वस्थ रखता है एवं मुत्रा में जलन एवं पथरी से छुटकारा दिलाता है।

Shilajit Boosts Up Sexual Power – यौन शक्ति बढ़ाने के लिए देखें शिलाजीत के लाभ शिलाजीत ऊर्जा एवं शक्ति का दूसरा नाम है। प्राचीन काल में लोग इसका सेवन मुख्य रूप से कमज़ोरी को दूर भगाने और जवान रहने के लिए करते थे। यह कोशिकाओं (cells) को पुनर्जीवित कर बुढ़ापे और शारीरिक कमज़ोरी को दूर करता है और शरीर को यौवन और फुर्ती प्रदान करता है। यह यौन शक्ति (sexual vitality) को बढ़ावा देकर यौन संभोग (sexual intercourse) को और ज्यादा आनंदित बना देता है।

Leave your vote

0 points
Upvote Downvote

Total votes: 0

Upvotes: 0

Upvotes percentage: 0.000000%

Downvotes: 0

Downvotes percentage: 0.000000%

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here