शतावरी के उपयोग, फायदे व नुकसान – Shatavari Uses, Benefits and Side effects in Hindi

0
308

शतावरी के उपयोग, फायदे व नुकसान –

Shatavari Uses, Benefits and Side effects in Hindi

शतावरी एक औषधीय पेड़ है जिसकी जड़ों को अमृत का भी नाम उपनाम दिया गया है। शतावारी प्रमुख रूप से औरतों को स्वस्थ जीवन उपहार करने के लिए प्रयोग किया जाता है परंतु यह पुरुषों के लिए भी अत्यंत लाभदायक है। शतावरी स्वाद में कड़वी ज़रूर है परंतु पोषक तत्वों से भरी हुई है। यह एक बहुत बढ़िया औषधी है जो एकदम से शरीर को रोग-रहित बना देती है। आयुर्वेद के लेख में भी इसके उत्तम उपयोगों का उल्लेख बड़े ही स्वर्ण शब्दो में किया गया है।
शतावरी को सतावरी (Satavari), सतावर (Satavar), सतमुली (Satmuli), शटमुली (Shatamuli), सरनाई (Sarnai) के नाम से भी जाना जाता है।
आइए हम लोग इसके मुख्य लाभों को जानें:-

शतावरी के उपयोग व फायदे – Shatavari ke Fayde in Hindi
1. Shatavari for Sexual Vitality – यौनशक्ति बढ़ाने के लिए शतावरी के फायदे शतावरी औषधी सेक्स जीवन का अनुभव ज्यादा बढ़िया बना देती है। यह सेक्स की इच्छा को ज्यादा बढ़ावा देती है ओर सेक्स की पावर को हाई स्तर पर ले जाती है।
2 . Shatavari for Fertility and Other Sexual Disorders – शतावरी के फायदे यौन विकारों से मुक्ति पानी के लिए शतावरी यौन परिवर्तनों का एक शक्तिशाली उपाय है। यह स्त्रियों के प्रजनन अंगों (reproductive organs) के लिए एक शक्तिशाली यौन और कायाकल्प प्रमुख औषधि है। यह प्रजनन अंगों के लगभग सभी परिवर्तनों के इलाज में काफी मदद करती है। यह एस्ट्रोजन उत्पादन (estrogen production) को उत्तेजित करती है और मासिक धर्म (menstrual cycles) को भी नियंत्रित करती है। पुरुषों में यह शुक्राणुओं (sperms) की संख्या बढ़ाती है और शुक्राणु की गुणवत्ता और गतिशीलता (mobility) में काफी ज्यादा सुधार लाती है। यह यौन स्वास्थ्य समस्याओं में अपने प्रभाव के कारण बांझपन (Infertility) के उपचार में भी प्रयोग की जाती है।
3. Shatavari for Pregnancy – शतावरी के लाभ गर्भावस्था के लिए शतावरी को गर्भवती स्त्रियों के लिए एक बढ़िया टॉनिक माना जाता है। यह गर्भ को पोषण प्रदान कर गर्भवती महिला के अंगों को गर्भ धारण के लिए उसके अनुकूल करती है और गर्भपात से भी बचाती है। यह मां के दूध (Breast milk) के उत्पादन को सही करती है और उसकी गुणवत्ता को बढ़ाती है।
4. Shatavari for Weight Loss – वज़न घटाने का तरीका है शतावरी का गुण शतावरी महिलाओं में मासिक धर्म चक्र (Menstrual cycle) के दौरान बड़े हुए वजन को कम करने में सहायता प्रदान करती है।
5. Shatavari for Diabetes – डायबिटीज का आयुर्वेदिक इलाज है शतावरी – शतावरी रक्त में शर्करा (glucose) के स्तर को सही करती है और मधुमेह के लक्षणों से राहत प्रदान करती है।
6. Shatavari for Migraine – माइग्रेन का आयुर्वेदिक इलाज है शतावरी शतावरी माइग्रेन से होने वाले जोरदार सिर दर्द से मुक्ति दिलाने में भी उपयोगी है।
7. Shatavari Benefits for Skin – चमकती त्वचा का राज़ है शतावरी शतावरी कोमल स्किन प्रदान करने के साथ-साथ झुर्रियों से भी मुक्ति दिलाती है।
8. Shatavi for Sleep – अनिद्रा का उपचार है शतावरी शतावरी तनाव को दूर रखती है और नींद न आने से छुटकारा दिलाती है।
9. Shatavari for Leucorrhoea – प्रदर रोग का इलाज है शतावरी प्रदर स्त्रियों में एक बहुत ही आम विकार है जिसमें उनकी योनि (vagina) से सफेद तथा बदबूदार प्रदार्थ निकलता है। शतावरी प्रदर का एक शक्तिशाली इलाज़ है।
10. Shatavari Benefits for Fever – बुखार के उपचार में होता है शतावरी से लाभ शतावरी स्वाभाविक रूप से ठंडी होती है, इस वजह से यह बुखार पर सकारात्मक प्रभाव डालती है।
11. Shatavari Medicinal Uses for Cough – खाँसी का घरेलू उपचार है शतावरी शतावरी खाँसी और गले में खराश से भीवनिजात दिलाने में सहायक है। शतावरी के नुकसान – Shatavari ke Nuksan in Hindi किसी को भी इस्तेमाल करने में कुछ महत्वपूर्ण सावधानियाँ चाहिए, चाहे वो प्राकृतिक ही क्यूँ ना हो। शतावरी का सेवन भी ध्यानपूर्वक और बिल्कुल सही मात्रा में ही करना चाहिए। गर्भवती, हृदय, गुर्दे एवं उच्च रक्तचाप के मरीज़ो को इसका सेवन डॉक्टर से पूछ कर ही करना चाहिए। कई लोगों को इससे एलर्जी भी हो सकती हैं । यह मूत्रवर्धक (diuretic) होता है तो इसे मूत्रवर्धक दवाइयों के साथ नहीं लेना चाहिए। शतावरी का सेवन आप शतावरी चूर्ण, कॅप्सुल या सिरप के रूप में कर सकते हैं। अगर चूर्ण के रूप में ले रहे हैं तो शुरुआत में लगभग आधी चम्मच दूध के साथ खाने से पहले दो या तीन बार दिन में ले सकते हैं।

Leave your vote

-5 points
Upvote Downvote

Total votes: 5

Upvotes: 0

Upvotes percentage: 0.000000%

Downvotes: 5

Downvotes percentage: 100.000000%

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here